होम » मीडिया जोन » प्रेस विज्ञप्ति
प्रेस विज्ञप्ति
नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति(कार्यालय), डिब्रूगढ़ की 61वीं बैठक बीसीपीएल में सम्पन्न

नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति(कार्यालय), डिब्रूगढ़ के अध्यक्ष एवं बीसीपीएल के प्रबंध निदेशक श्री ए के सिंह की अध्यक्षता में 61वीं नराकास बैठक दिनांक 05.12.2017 को बीसीपीएल के प्रशासनिक भवन में स्थित सभागृह में सम्पन्न हुई।


बैठक की कार्यवाही को अपने निर्धारित समय पर आगे बढ़ाते हुए बीसीपीएल के उप महाप्रबंधक(मा.सं.) एवं सदस्य सचिव, नराकास श्री असित दास ने अध्यक्ष, नराकास(कार्यालय) एवं बीसीपीएल के प्रबंध निदेशक श्री ए.के.सिंह, निदेशक(वित्त) श्री ओ.पी.टेलर एवं क्षेत्रीय कार्यान्वयन कार्यालय(पूर्वोत्तर क्षेत्र), गुवाहाटी के अनुसंधान अधिकारी एवं कार्यालय प्रमुख श्री बदरी यादव सहित अन्य उपस्थित सदस्य कार्यालयों के विभागाध्यक्षों एवं हिंदी प्रभारियों का स्वागत किया।


नराकास बैठक में सभी सम्मानित सदस्यों का स्वागत करते हुए श्री दास ने बीसीपीएल एवं नराकास के तत्वावधान में आयोजित विभिन्न गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बीसीपीएल द्वारा 04.12.2017 को आयोजित प्रथम हिंदी अधिकारी सम्मेलन के सफल समापन हेतु सभी नराकास सदस्यों के प्रति आभार प्रकट किया।


बैठक की अध्यक्षता कर रहे बीसीपीएल के प्रबंध निदेशक श्री ए के सिंह ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में बताया कि नराकास(कार्यालय), डिब्रूगढ़ हमेशा से ही राजभाषा हिंदी की प्रगति हेतु हर संभव प्रयास कर रहा है। उन्होंने बैठक में सदस्य कार्यालयों के विभागाध्यक्षों की अनिवार्य उपस्थिति एवं धारा 3(3) पर प्रकाश डालते हुए सभी सदस्य कार्यालयों से इसका सुनिश्चित अनुपालन करने हेतु अनुरोध किया।

बैठक के दौरान अध्यक्ष, नराकास श्री ए के सिंह द्वारा नराकास ई-पत्रिका का द्वितीय संस्करण का विमोचन किया गया। बीसीपीएल द्वारा नराकास सदस्यों के लिए हिंदी पखवाड़ा के दौरान आयोजित हिंदी प्रतियोगिताओं में विभिन्न संगठनों के अहिंदी भाषी एवं हिंदी भाषी विजेता प्रतिभागियों को श्री सिंह, श्री टेलर, श्री यादव एवं श्री दास ने पुरस्कार एवं प्रमाण-पत्र प्रदान किए।


बैठक में सदस्य कार्यालयों से प्राप्त तिमाही रिपोर्टों एवं राजभाषा गतिविधियों पर स्लाईड प्रस्तुतीकरण प्रस्तुत किया गया। तिमाही रिपोर्टों के आधार पर अध्यक्ष, नराकास श्री ए.के.सिंह और अनुसंधान अधिकारी श्री बदरी यादव ने उपस्थित सदस्यों के साथ राजभाषा प्रयोग संबंधी विभिन्न पहलुओं पर मूल्यांकन, सुझाव और चर्चा किया एवं बैठक के दौरान लिए गए निर्णयों को कार्यान्वित करने हेतु सभी से अनुरोध भी किया।


उक्त बैठक में विभिन्न केन्द्रीय कार्यालयों से कुल 39 प्रतिनिधिगण एवं सदस्यों ने भाग लिया।


 
ब्रह्मपुत्र क्रैकर एंड पॉलिमर लिमिटेड में पूर्वोत्तर क्षेत्र का प्रथम हिंदी अधिकारी सम्‍मेलन

ब्रह्मपुत्र क्रैकर एंड पॉलिमर लिमिटेड के तत्वावधान में नराकास स्तर पर पूर्वोत्तर क्षेत्र का प्रथम “हिंदी अधिकारी सम्मेलन” दिनांक 04.12.2017 को बीसीपीएल के प्रशासनिक भवन में स्थित सभागृह में सम्पन्न हुई।


प्रथम हिंदी अधिकारी सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि के रुप में बीसीपीएल के निदेशक(वित्त) श्री ओ.पी.टेलर सहित क्षेत्रीय कार्यान्वयन कार्यालय(पूर्वोत्तर क्षेत्र), गुवाहाटी के श्री बदरी यादव एवं उप महाप्रबंधक(मानव संसाधन) श्री असित दास मंचासीन थे।


श्री दास ने सम्मेलन का औपचारिक उद्घाटन करते हुए अपने उद्बोधन में सम्मेलन की भूमिका एवं उद्देश्य व्याख्या करने के साथ-साथ उपस्थित हिंदी अधिकारियों एवं स्लाईड प्रस्तुतीकर्ताओं का स्वागत किया।


सम्मेलन के प्रथम सत्र की अध्यक्षता श्री बदरी यादव द्वारा किया गया, जिसमें कुल 05 हिंदी अधिकारियों ने स्लाईड प्रस्तुतीकरण किया – बीसीपीएल के श्री रंजन कलिता, कनिष्ठ अधीक्षक(हिंदी), भारतीय स्टेट बैंक के श्री महेश कुमार यादव, प्रबंधक(राजभाषा), भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के श्री धीरज कुमार शर्मा, वरिष्ठ अधीक्षक(राजभाषा) एवं राष्ट्रीय प्रतिदर्श सर्वेक्षण कार्यालय के श्री दीपक कुमार, कनिष्ठ सांख्यिकी अधिकारी।

सम्मेलन के द्वितीय सत्र में कुल 04 हिंदी अधिकारियों में से पूर्वोत्तर सीमा रेलवे के श्री रामानंद हरिजन, वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी, आई.टी.बी.पी.एफ के श्री सुनील कुमार, निरीक्षक एवं हिंदी अनुवादक, केन्दीय विद्यालय डिब्रूगढ़ के श्याम सिंह राठौड़, टीजीटी एवं हिंदी शिक्षण योजना के श्री भास्कर बाबू द्वारा स्लाईड प्रस्तुतीकरण किया गया।


उक्त हिंदी अधिकारी एवं प्रभारियों ने राजभाषा नीति, नियम, अधिनियम, यूनिकोड का प्रयोग एवं महत्व, राजभाषा गतिविधियां, बैंको में राजभाषा हिंदी का प्रयोग, भाषा का महत्व एवं विकास यात्रा जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर स्लाईड प्रस्तुत किए।


बीसीपीएल द्वारा आयोजित प्रथम हिंदी अधिकारी सम्मेलन के समापन समारोह में सभी स्लाईड प्रस्तुतीकर्ताओं को उऩके सराहनीय कार्यों के लिए निदेशक(वित्त) श्री ओ.पी.टेलर, अनुसंधान अधिकारी श्री बदरी यादव एवं उप महाप्रबंधक(मानव संसाधन) श्री असित दास द्वारा पुरस्कृत भी किया गया।


पूर्वोत्तर क्षेत्र में नराकास सदस्यों के लिए प्रथम हिंदी अधिकारी सम्मेलन का आयोजन ब्रह्मपुत्र क्रैकर एंड प़लिमर लिमिटेड द्वारा किया गया था।

 
नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति(कार्यालय), डिब्रूगढ़ की 60वीं बैठक बीसीपीएल में सम्पन्न

दिनांक 31.07.2017 को बी.सी.पी.एल. के सभागृह में नराकास (कार्यालय), डिब्रूगढ़ की 60वीं अर्धवार्षिक बैठक अध्यक्ष, नराकास एवं प्रबंध निदेशक बीसीपीएल श्री ए.के.सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।


बैठक की कार्यवाही को अपने निर्धारित समय पर आगे बढ़ाते हुए बीसीपीएल के उप महाप्रबंधक(मा.सं.) श्री असित दास ने नराकास(कार्यालय), अध्यक्ष एवं बीसीपीएल के प्रबंध निदेशक श्री ए.के.सिंह, क्षेत्रीय कार्यान्वयन कार्यालय(पूर्वोत्तर क्षेत्र), गुवाहाटी के अनुसंधान अधिकारी एवं कार्यालय प्रमुख श्री बदरी यादव एवं अन्य उपस्थित सदस्य कार्यालयों के विभागाध्यक्षों का स्वागत किया।


बैठक की अध्यक्षता कर रहे श्री ए.के.सिंह (प्रबंध निदेशक, बीसीपीएल) ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में बताया कि नराकास की अपनी सीमाएं हैं तथा सभी कार्यालयों के प्रमुखों / सदस्यों के सहयोग एवं समन्वय से नराकास की गतिविधियों को चरम सीमा तक ले जाया जा सकता है। उन्होंने बैठक में सदस्य कार्यालयों के विभागाध्यक्षों की उपस्थिति अनिवार्य एवं धारा 3(3) पर प्रकाश डालते हुए सभी सदस्य कार्यालयों से इसका अनुपालन करने हेतु अनुरोध किया। अध्यक्ष महोदय द्वारा सभी सदस्यों को हर प्रकार से सहयोग देने का आश्वासन दिया गया।


बैठक के दौरान सदस्य कार्यालयों से प्राप्त तिमाही रिपोर्टों पर स्लाईड प्रस्तुतीकरण भी प्रस्तुत किया गया। अध्यक्ष, नराकास श्री ए.के.सिंह और अनुसंधान अधिकारी श्री बदरी यादव द्वारा राजभाषा प्रयोग संबंधी विभिन्न पहलुओं पर मूल्यांकन, सुझाव एवं चर्चा किया गया और सदस्यों से प्राप्त हुई महत्वपूर्ण सुझावों पर विचार-विमर्श एवं कई महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया।

उक्त बैठक में केंद्र सरकार, बैंकों, इंश्योरेंस के प्रतिनिधिगण तथा सदस्य उपस्थित थे। सभी सम्माननीय सदस्यों ने बीसीपीएल के द्वारा किए गए बैठक के सफलतापूर्वक आयोजन की प्रशंसा की।

 
ब्रह्मपुत्र क्रैकर एंड पॉलिमर लिमिटेड में हिंदी पखवाड़ा समारोह का सफल समापन

हर वर्ष की तरह पूरे देश के साथ बीसीपीएल ने इस वर्ष भी गत 14 सितम्‍बर से 28 सितम्‍बर,2016 तक विभिन्‍न कार्यक्रमों के साथ हिंदी पखवाड़ा मनाया। दिनांक 14 सितम्‍बर को सेंट्रल वर्कशॉप में बीसीपीएल के प्रबंध निदेशक श्री ए.के.सिंह की अध्‍यक्षता में आयोजित हिंदी दिवस एवं हिंदी पखवाड़ा का उद्घाटन दीप प्रज्‍ज्‍वलन से हुआ।

हिंदी पखवाड़ा के दौरान हिंदी भाषी एवं अहिंदी भाषी वर्गों के लिए कुल 5 प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इसके अंतर्गत टिप्पणी एवं तकनीकी शब्दावली, अनुवाद, हिंदी श्लोगन, हिंदी निबंध और ऑनलाइन हिंदी प्रतियोगिताएं थी।

दिनांक 28.09.2016 को प्रशासनिक भवन में आयोजित हिंदी पखवाड़ा का समापन तथा पुरस्‍कार वितरण समारोह का शुभारंभ उप महाप्रबंधक(मानव संसाधन) श्री असित दास ने मुख्य अतिथि श्री ए.के.सिंह एवं अन्य उपस्थित उच्चाधिकारियों का स्वागत करते हुए किया।

मुख्य अतिथि श्री सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि हिंदी भारतीयता का पहचान है। अति सहज सरल हिंदी भाषा संपर्क भाषा के रूप में पूरे देश को जोड़ने में अहम् भूमिका निभाती है। हिंदी प्रयोग के बारे में उन्‍होंने कहा कि सर्वप्रथम हिंदी को मन से स्‍वीकारना होगा तभी यह वास्‍तविक रूप में साकार हो पाएगा।

समापन समारोह के अंत में सभी पुरस्‍कार विजेताओं को मुख्‍य अतिथि श्री ए.के.सिंह, निदेशक(वित्त) श्री ओ.पी.टेलर, मुख्य संचालन अधिकारी श्री अजय त्रिपाठी, महाप्रबंधक(ओ एंड एम) श्री रीप हजारिका एवं अन्य उपस्थित उच्चाधिकारियों ने पुरस्कार प्रदान किया ।
 
नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति(कार्यालय), डिब्रूगढ़ की 58वीं बैठक बीसीपीएल में सम्पन्न

दिनांक 06.09.2016 को बी.सी.पी.एल. के सभागृह में नराकास (कार्यालय), डिब्रूगढ़ की 58वीं अर्धवार्षिक बैठक अध्यक्ष, नराकास एवं प्रबंध निदेशक बीसीपीएल श्री ए.के.सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।
बैठक की कार्यवाही को अपने निर्धारित समय पर आगे बढ़ाते हुए बीसीपीएल के उप महाप्रबंधक(मा.सं.) श्री असित दास ने नराकास(कार्यालय), अध्यक्ष एवं बीसीपीएल के प्रबंध निदेशक श्री ए.के.सिंह, हिंदी शिक्षण योजना के उप निदेशक(पूर्वोत्तर) डॉ. रुस्तम राय एवं अन्य उपस्थित सदस्य कार्यालयों के विभागाध्यक्षों का स्वागत सम्मान हिंदी कविता के साथ किया।
तत्पश्चात उप निदेशक(पूर्वोत्तर) डॉ. राय ने सभी कार्यालयों से प्राप्त छमाही रिपोर्ट के आंकड़ों के आधार पर राजभाषा हिंदी में पाई गई खामियों से अवगत कराते हुए उन्हें भविष्य में दूर करने हेतु सलाह दी।
बैठक की अध्यक्षता कर रहे श्री ए.के.सिंह (प्रबंध निदेशक, बीसीपीएल) ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में बताया कि नराकास की अपनी सीमाएं हैं तथा सभी कार्यालयों के प्रमुखों / सदस्यों के सहयोग एवं समन्वय से नराकास की गतिविधियों को चरम सीमा तक ले जाया जा सकता है। राजभाषा विभाग, भारत सरकार ने जो उत्तरदायित्व सौंपा है उसे हम अपने स्तर से तथा आप सबके सहयोग से पूरा कर पा रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि बैठक का आयोजन हमारे लिए गौरव की बात है तथा भविष्य में भी अपने उत्तरदायित्व को सफलतापूर्वक निर्वाह करने हेतु अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की। अध्यक्ष महोदय द्वारा सभी सदस्यों को हर प्रकार से सहयोग देने का आश्वासन दिया गया।
सभी सम्माननीय सदस्यों ने बीसीपीएल के द्वारा किए गए बैठक के सफलतापूर्वक आयोजन एवं आतिथ्य सत्कार की भूरि-भूरि प्रशंसा की।
 
नियम और शर्तें   |   गोपनीयता नीति   |  कॉपीराइट नीति  |   हाइपरलिंक नीति  |  अस्वीकरण
Transparent - Brahmaputra Cracker and Polymer Limited
यह ब्रह्मपुत्र क्रेकर और पॉलिमर लिमिटेड (बीसीपीएल) , रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के अंतर्गत भारत सरकार के सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम की आधिकारिक वेबसाइट है  
Seperator - Brahmaputra Cracker and Polymer Limited
कॉपीराइट© 2016, बीसीपीएल , सर्वाधिकार सुरक्षित ।