होम » हमारे बारे में » एमडी का संदेश
एमडी का संदेश

भारत के 71 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आप सभी को मेरी ओर से हार्दिक शुभकामनाएं। स्वतंत्रता शब्द को सुनते ही हमारे समक्ष उन सभी लोगों की छवि आती है, जिन्होंने हमारे देश के लिए बलिदान दिया था। वह क्षण वाकई जादू का क्षण था जब विदेशी शासन के बंधनों से मुक्त होकर भारत के लोगों ने स्वतंत्र हवा में सांस लिया था। आज पश्चिमी देश भारत देश की प्रशंसा करते नहीं थकते है। हमें उस विरासत पर गर्व है। स्वामी विवेकानंद ने भारत के बारे में कहा है :

“History itself bears testimony to the fact, all the soul-elevating ideas and the different branches of knowledge that exist in the world are found on proper investigation to have their roots in India.”

इतिहास में अत्यंत मूल्यवान और शिक्षाप्रद सामग्री केवल भारत में ही प्रचलित हैं। यह महान राष्ट्र जो बुद्धि का स्रोत है, सिर्फ हमारा ही है। यह सच है कि वर्तमान में कई बाधाएं और कुछ विफलताएं हैं, लेकिन हमारा देश निरंतर आगे बढ़ रहा है। प्रगति हमेशा निश्चित और स्थिर होती है।

हमारा संगठन प्रगति के पथ पर दिन-प्रतिदिन आगे बढ़ रहा है तथा बीसीपीएल, पेट्रोकेमिकल बाजार में अन्य प्रमुख कंपनियों के साथ राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार है। मित्रों, आपको यह जानकारी होगी कि विभिन्न समस्याओं के बावजूद हमने इस वित्तीय वर्ष में 80% से ज्यादा क्षमता उपयोग प्राप्त किया है।

कभी-कभी मुझे आश्चर्य होता है कि इतनी सारी दिक्कतों और बाधाओं को पार करते हुए हम यहाँ तक कैसे पहुंचे ? इसको मैं परमात्मा का आशीर्वाद मानता हूँ। यह आप भी मानेंगें कि हम सबका आत्मविश्वास बढ़ा है।

मुझे आप सभी को यह बताते हुए खुशी हो रही है इस वित्तीय वर्ष के MoU लक्ष्य से हम अबतक आगे चल रहे हैं और जुलाई 2017 के दौरान अब तक का अधिकतम क्षमता उपयोग यानी कि 93% प्राप्त किया है। क्षमता उपयोग में सुधार करने के साथ फरवरी,2017 से हमने नकद लाभ और जुलाई,2017 में पहली बार शुद्ध लाभ अर्जित किया है। बीसीपीएल प्रबंधन, क्षमता उपयोग की बढ़ती प्रवृत्ति को बनाए रखने के लिए सभी प्रयास कर रहा है। अब तक हमने लगभग 1,85,000 मेट्रिक टन से अधिक विभिन्न पॉलिमर ग्रेड तैयार किए हैं और लगभग 1,60,000 मेट्रिक टन पॉलिमर बेचा गया हैं।

कर्मचारी हितों को महत्व देते हुए, बीसीपीएल प्रबंधन ने कार्यपालकों एवं गैर-कार्यपालकों के लिए विभिन्न नीतियों को लागू किया है और यह क्रम आगे भी चलता रहेगा।

बीसीपीएल प्रबंधन की पुरजोर कोशिश रहेगी कि थर्ड पे रिविजन (Third Pay Revision) का लाभ बीसीपीएल अधिकारियों को भी मिले। इस दिशा में कार्य शुरु हो चुका है।

डिजिटलीकरण के दौर पर बीसीपीएल में कर्मचारियों की सुविधा हेतु हॉस्टल, कैंटीन, दुकानों आदि पर कैशलेस भुगतान सुविधा को अपनाया गया है एवं दिनांक 1 जुलाई, 2017 से कंपनी में सफलतापूर्वक जीएसटी लागू किया गया।

इसके साथ ही हम बीसीपीएल में सफाई को भी अत्यंत महत्व देते आए है तथा हम संयंत्र के सभी इकाईयों में स्वच्छ वातावरण बनाए रखने के लिए पूरी कोशिश कर रहे है। यदि संगठन का हर कर्मचारी प्रत्येक विभाग में स्वच्छता बनाए रखने हेतु प्रतिज्ञा करता है तो मुझे पूर्ण विश्वास है कि कंपनी में उचित स्वच्छता बनाए रखना मुश्किल कार्य नहीं है। एक संगठन में जहां चारों ओर स्वच्छता का वातावरण है, वहां न केवल हर कर्मचारी खुश रहता है अपितु कंपनी की कार्य संस्कृति के बारे में भी एक अच्छा संदेश मिलता है।

मेरे लिए कंपनी का प्रत्येक कर्मचारी महत्वपूर्ण है एवं मैं कार्य क्षेत्र में उनके योगदान के लिए आभारी हूं।

मैं बीसीपीएल के सभी कर्मचारियों एवं काँट्रेक्ट के तहत काम कर रहे मित्रों से अपील करता हूं कि वे संयंत्र के परिचालन में पूर्ण सहयोग देने हेतु प्रतिज्ञा करें। मैं तहे दिल से भारत सरकार, असम सरकार और हमारे सभी हितधारकों सहित प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से शामिल सभी लोगों के अथक परिश्रम व समर्थन के लिए धन्यवाद ज्ञापन करता हूं। मुझे यकीन है कि भविष्य में भी यह संयंत्र कर्मचारियों

एवं उनके परिवार के सदस्यों के समर्थन के साथ समृद्धि एवं प्रगति की पथ पर अग्रसर होता रहेगा।

इसी विश्वास के साथ, 71 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आप सभी को मेरी ओर से पुन: हार्दिक शुभकामनाएं।

धन्यवाद, जय हिन्द !

 
नियम और शर्तें   |   गोपनीयता नीति   |  कॉपीराइट नीति  |   हाइपरलिंक नीति  |  अस्वीकरण
Transparent - Brahmaputra Cracker and Polymer Limited
यह ब्रह्मपुत्र क्रेकर और पॉलिमर लिमिटेड (बीसीपीएल) , रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के अंतर्गत भारत सरकार के सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम की आधिकारिक वेबसाइट है  
Seperator - Brahmaputra Cracker and Polymer Limited
कॉपीराइट© 2016, बीसीपीएल , सर्वाधिकार सुरक्षित ।